बीजेपी के दिग्गज नेता, जिनका टिकट कटा

1.

बीजेपी के दिग्गज नेता, जिनका टिकट कटा

2.

भारतीय जनता पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। पहली लिस्ट में ही पार्टी ने अपने 33 बड़े नेताओं के टिकट काट दिए हैं।

3.

जिन 33 नेताओं के टिकट कटे हैं, वे पिछले लोकसभा चुनाव में जीतकर लोकसभा सांसद बने थे। इस बार इनका पत्ता साफ हो गया।

4.

असम में 11 सीटों के लिए 5 नए उम्मीदवार दिए गए हैं। डिब्रूगढ़ से सीटिंग एमपी रामेश्वर तेली को ड्रॉप कर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को टिकट मिला है।

5.

छत्तीसगढ़ में भी 11 सीट हैं, यहां बीजेपी ने 4 नए चेहरे दिए हैं। रायपुर में सीटिंग एमपी सुनील कुमार सोनी की जगह सीनियर बीजेपी लीडर बृजमोहन अग्रवाल लड़ेंगे।

6.

दिल्ली में 5 लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी ने 4 नए चेहरे दिए हैं। चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन चुनाव टिकट एनाउंस होने से पहले ही चुनाव नहीं लड़ने की बात कही।

7.

नई दिल्ली संसदीय सीट से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह बीजेपी ने दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है।

8.

भाजपा ने पश्चिमी दिल्ली से दो बार सांसद रहे परवेश साहिब सिंह वर्मा और दक्षिणी दिल्ली से सांसद रहे रमेश बिधुरी को टिकट नहीं दिया है।

9.

बीजेपी ने गुजरात में 15 सीटिंग एमपी में से 5 को टिकट नहीं दिया है। झारखंड में हजारीबाग से सीटिंग एमपी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा को टिकट नहीं मिला है।

10.

मध्यप्रदेश में बीजेपी ने 7 सीटिंग एमपी का टिकट काट दिया है। भोपाल से सीटिंग एमपी साध्वी प्रज्ञा सिंह को टिकट नहीं मिला है। उनकी जगह आलोक शर्मा चुनाव लड़ेंगे।