Kitchen Tips: किचन में समय बचाने के लिए अपनाएँ ये 5 उपाय

1.

Kitchen Tips: किचन में समय बचाने के लिए अपनाएँ ये 5 उपाय

2.

किचन में खाना बनाते हुए कई बार महसूस होता है कि जितना समय खाना खाने में लगता है उसका दोगुना ज़्यादा समय उसे बनाने में निकल जाता है. और तो और किचन की बाकी चीज़ें समेटने में बचा हुआ समय निकल जाता है. आईए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आपका समय और मेहनत दोनों बचेंगे-

3.

खाना बनाते वक़्त कुछ चीज़ों को अधिक मात्रा में बना सकते हैं जिससे उनका सेवन अगले पहर भी किया जा सके. जैसे आटा थोड़ा ज़्यादा गूँदने से बचा हुआ आटा फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है. ऐसे ही चावल थोड़ा ज़्यादा बनाने से फ्राइड राइस बना सकते हैं.

4.

आमूमन सभी सब्ज़ियों व दालों में अदरक व लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल होता है. यह पेस्ट आप पीस कर फ्रिज में लंबे समय के लिए स्टोर भी कर सकते हैं.  ऐसा ही आप टमाटर की प्यूरी के साथ भी कर सकते हैं.

5.

कई बार हम बाज़ार सए सब्ज़ियाँ ला कर सीधा फ्रिज में रख देते हैं. ऐसा करने से समय और सब्ज़ी- दोनों की ही बर्बादी हो सकती है. सब्ज़ियों धो और सुखा कर ही स्टोर करें. मटर आदि के दाने अलग कर के रख लें. धनिया कि जड़ों को काट कर अलग करें तथा टिशू में रैप करके रखें.

6.

यूँ तो सभी सब्ज़ियों में एक जैसे बेसिक मसाले पड़ते हैं लेकिन मात्रा हर डिश के अनुसार अलग अलग होती है. आप इन मसालों को या तो बाज़ार से खरीद सकते हैं या घर पर ही बना कर रख सकते हैं.

7.

एक डाइट प्लान का पालन करना काफ़ी फायदेमंद है. ण सिर्फ़ स्वास्थ्य की दृष्टि से बल्कि समय की बचत के लिए भी यह काफ़ी उपयोगी है.

8.

अन्य मजेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें

9.

Click to Enter

10.