Winter Season: सर्दियों में ज़रूर बनाएँ गाजर की ये 7 डिशेज़

1.

Winter Season: सर्दियों में ज़रूर बनाएँ गाजर की ये 7 डिशेज़

2.

सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में गाजर मिलने लगी है. गाजर से बनने वाले तरह तरह पकवान सभी को पसंद आते हैं. सेहत के लिहाज़ से भी गाजर का सेवन अत्यंत लाभकारी है. आईए जानते हैं इसे खानपान में कैसे करें शामिल-

3.

गाजर का नाम लिया जाए तो गाजर का हलवा सबसे पहले याद आता है. आए भी क्यों न, सर्दियों का ख़ास डेज़र्ट यानी गाजर का हलवा सभी को पसंद होता है.

4.

मीठे में गाजर का  नाम लिया जाए तो हलवा तो याद आता है लेकिन गाजर का बना केक भी कम प्रसिद्ध नहीं. दुनिया भर में प्रसिद्ध कैरट केक क्रिसमस के मौके पर बनाया जा सकता है.

5.

सलाद में गाजर को शामिल करके इसका रोज़ाना सेवन किया जा सकता है. कच्ची गाजर खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व पूरी तरह शरीर में समाहित होते हैं.

6.

गाजर की सब्ज़ी बेहद स्वादिष्ट लगती है. आलू, मटर और गाजर की गर्मा गर्म सूखी सब्ज़ी के ख़्याल भर से ही मुँह में पानी आ जाता है.

7.

गाजर का जूस एक और अच्छा तरीका है इसके पोषक तत्वों को पूरी तरह बरकरार रखते हुए इसका सेवन करने हेतु. हालाँकि, कच्ची गाजर के बदले इसमें फाइबर की कमी होती है.

8.

गाजर का अचार डालने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा. दिन में निकलने वाली धूप में गाजर को सुखा कर इसका अचार बना कर साल भर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

9.

गाजर का सूप सर्दियों में लगने वाली ठंड का एक रामबाण उपाय है. इससे न सिर्फ शरीर को गर्मी मिलती है बल्कि पोषण भी मिलता है.

10.

अन्य मजेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें